Multani mitti

Multani Mitti Ke Fayde ?

Multani Mitti Ke Fayde : सुंदर दिखने और चमकदार त्वचा के लिए सभी मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करते हैं क्योंकि इससे बेहतर और कोई घरेलू उपचार हो ही नहीं सकता. मुल्तानी मिट्टी आपको हर घर में तो दिखाई देगी, परंतु ब्यूटी पार्लर में भी इसका प्रयोग किया जाता है. कई प्रकार के स्किन केयर प्रोडक्ट में भी मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग किया जाता है. यह जानकर आपको बहुत आश्चर्य होगा कि मुल्तानी मिट्टी के फायदे न सिर्फ त्वचा के लिए हैं , बल्कि बालों एवं स्वास्थ्य संबंधी भी इसका महत्वपूर्ण योगदान रहता है. आइए जानते हैं, मुल्तानी मिट्टी के आश्चर्यजनक फायदे.

क्या है मुल्तानी मिट्टी ?

मुल्तानी मिट्टी को इंग्लिश में हम फुलर्स अर्थ( fuller’s Earth ) के नाम से जानते हैं. मुल्तानी मिट्टी हाइड्रेटेड, अल्युमिनियम, सिलिकेट्स का रूप होता हैं. इसके अंदर आपको मैग्नीशियम , सोडियम और कैल्शियम जैसे धातु के रूप मिल जाएंगे. मुल्तानी मिट्टी में मोंटमोरिल्लोनाइट (Montmorillonite) के अलावा एटापुलगाइट (attapulgite) और पैलगोरोसाइट (palygorskite) जैसे महत्वपूर्ण खनिज मौजूद होते हैं. यह बाजार में आपको पाउडर के रूप में आसानी से मिल जाएगी. मुल्तानी मिट्टी कई रंगों में आती है, जैसे:- सफेद, हरी, नीली, भूरी या जैतूनी रंगो की होती है. मुल्तानी मिट्टी त्वचा के अंदर से गंदगी को बाहर निकालती है, और त्वचा में किसी भी प्रकार की खुजली से राहत प्रदान करती है.

मुल्तानी मिट्टी के 10 आश्चर्यजनक फायदे Multani mitti ke fayde

1 . चमकती त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे
मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाने से आपकी मृत त्वचा को हटाकर नई त्वचा का निर्माण करता है, और चेहरे पर चमक भी लाता है. यह आपकी त्वचा के रोमछिद्र को खोलकर त्वचा में उपस्थित अशुद्धियों को साफ करता है.

2 . एंटीसेप्टिक के रूप में फायदेमंद
एंटीसेप्टिक के रूप में हम कई प्रकार की मिट्टी, पति और दूसरे अन्य प्रकार के प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करते हैं. मुल्तानी मिट्टी भी एंटीसेप्टिक के रूप में काफी कारगर है. यदि आपको किसी भी प्रकार का घाव लग जाए तो आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग एंटीसेप्टिक के रूप में कर सकते हैं.

3 . घाव का निशान हटाने में है फायदेमंद
मुल्तानी मिट्टी में कई प्रकार के गुण मौजूद होते हैं. यदि आपकी स्किन पर कहीं पर भी किसी भी प्रकार का घाव का निशान
है, तो मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से इसे काफी हद तक हटाया जा सकता है. छोटे-मोटे जले हुए निशान को भी यह सही कर
सकता है.

4. थके हाथ, पैरों में फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी
यदि आपके हाथ या पैर थके हुए हो या फिर किसी भी प्रकार कि उन पर चोट लगी हो तो आप मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट लगाकर इससे निजात पा सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी ब्लड प्रेशर को उत्तेजित कर देता है, और चंद क्षणों में ही कुछ हद तक थकान से राहत मिल जाएगी. रक्त के अच्छी तरह से संचालन करने से ना केवल आपकी थकावट दूर होती है, बल्कि हृदय , मांसपेशियों और पूरे शरीर में धमनियों को भी इसका लाभ मिलता है.

5 . मुल्तानी मिट्टी दो मुंहे बालों से दिलाए छुटकारा multani mitti face wash
अपने बालों में मौसेराएजिंग लाने और दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको समय-समय पर मुल्तानी मिट्टी से बालों को धोना चाहिए. मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने से आपको बालों में चिकनापन और चमक देखेगी और साथ ही में इससे आपके बालों का भी विकास होता है.

6 . शरीर की सफाई करने में सहायक
हम अपने शरीर को साफ रखने के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट का प्रयोग करते हैं और कुछ अन्य प्रकार के उपचार भी करते रहते हैं, परंतु मुल्तानी मिट्टी से भी अपने शरीर को साफ किया जा सकता है. मुल्तानी मिट्टी से शरीर साफ करने से आप लंबे समय तक स्वस्थ और खुद को फ्रेश रख सकते हैं. हमें यह सभी प्रकार से त्वचा रोग से निजात दिलाता है और त्वचा संबंधित बीमारियों को भी रोकता है. पहले के जमाने में लोग मुल्तानी मिट्टी से ही अपने शरीर को धोखे थे और अपने को दिनभर फ्रेश महसूस करते थे.

7 . झुर्रियों को दूर करने में है लाभकारी
बढ़ती उम्र के वजह से त्वचा में झुर्रियां आने लगती है और त्वचा में डिलन आने की वजह से वे लटकने लगती हैं, जिससे हमारी सुंदरता में बाधा उत्पन्न होने लगती है. मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से जूलियो को सही किया जा सकता है और, अपनी सुंदरता में चार चांद लगाया जा सकता है. मुल्तानी मिट्टी को एक अंडे और दही के साथ मिश्रण करके त्वचा पर लेप लगाकर करीब 1 घंटे तक छोड़ दें. इस विधि का प्रयोग करने से त्वचा में ढीलापन कम होता है, और आप आकर्षित दिखने लगते हैं.

8 . फेयरनेस के लिए फायदेमंद
मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा में रंदा आती है , और उसमें एक नया निखार उत्पन्न होता है. जिससे आप अपने चेहरे पर एक नया क्रांति ला सकते हैं.

9 . स्क्रब के रूप में कर सकते हैं प्रयोग
मुल्तानी मिट्टी को स्क्रब के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है. यह प्राकृतिक रूप से स्क्रब सबसे सस्ता एवं उपयोगी होता है. मुल्तानी मिट्टी को स्क्रब की तरह चेहरे पर प्रयोग करने से यह आपकी मृत त्वचा को हटा कर एक नई त्वचा प्रदान करता है. इससे आपकी चेहरे की कोशिकाओं को एक नया जीवन प्रदान होता है.

10 . ऑयली त्वचा के लिए है लाभकारी
यदि आपका चेहरा भी ऑइली है, तो आप मुल्तानी मिट्टी को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट को आप सुबह या शाम अपने समय अनुसार जब भी आपको टाइम मिले इसको करीबन 5 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. किसी से त्वचा का ऑइलीपन खत्म हो जाता है. त्वचा में ऑइलीपन मौजूद होने की वजह से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे कील मुहासे और दाने जैसे परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं, परंतु जिसका प्रयोग करने से इन सभी परेशानियों से निजात पाया जा सकता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *